दिमाग सही से काम करे, इसके लिए क्या करें?

दिमाग सही से काम करे, इसके लिए क्या करें?

सेहतराग टीम

सोचिए अगर किसी दिमाग सही से काम न करें तो उसका जीवन कैसा बीतेगा। संभव है कि उसकी दिनचर्या और जीवन अस्त-व्यस्त रहेगा। इसलिए जरूरी है कि दिमाग सही से काम करे। अगर दिमाग सही से काम करता है तो पूरा शरीर ठीक से काम करता है। वास्तव में 'दिमाग' एक बेहतर जिंदगी जीने के लिए दिमाग बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। लेकिन सवाल हैं ऐसा क्या करें? जिससे दिमाग सही से काम करें। आइए इस आलेख में आपको इसी सवाल का जवाब देंगे।

पढ़ें- डाइट में लेते रहेंगे ये 6 चीजें, तो कभी नहीं होगी आपकी याददाश्त कमजोर

दिमाग को हेल्दी रखने का तरीका (Easy Tips to Keep Brain Healthy in Hindi):

  1. सबसे पहले खुद को बार-बार बीमार पड़ने से बचाएं। क्योंकि बीमार होने से न सिर्फ शारीरिक सेहत पर असर पड़ता है बल्कि मानसिक सेहत पर भी पड़ता है। सीधे पर कहें तो इससे हमारे ब्रेन की शार्पनेस, हमारी परफॉर्मेंस और प्रॉडक्टिविटी यानी कार्यक्षमता, सभी पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए जरूरी है कि अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएं ताकि आप जल्दी बीमार न हों।
  2. दिमाग सही से काम करे, इसके लिए अपनी डाइट अच्छी रखें। इसके लिए आप मीट, मछली, सरसों के तेल, सोयाबीन, अखरोट, बादाम, सेब, फ्लैकसीड, लेनटिल और बीन्स आदि का सेवन कर सकते हैं। ये फूड्स आपके दिमाग और याददाशत के लिए काफी लाभदायक होते हैं।
  3. हेल्दी और ऐक्टिव ब्रेन के लिए जरूरी है कि शरीर में भी हल्कापन बना रहे। यानी आप अपना खान-पान इस तरह का रखें कि आपको भरपूर एनर्जी मिले लेकिन पेट में भारीपन ना हो। इसके लिए जरूरी है कि मौसम के हिसाब से कैसी डायट लेनी चाहिए, इस बारे में अपनी नॉलेज बढ़ाएं।
  4. आज की भागदौड़ और काम की चिंता की वजह से भी दिमाग अशांत हो जाता है और दिमाग की कार्यक्षमता पर असर पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि हम अपने दिमाग को शांत रखें। लेकिन दिमाग को शांत रखने के लिए आपको खुद को चिंता और तनाव से दूर रखना पड़ेगा। इसके लिए आप ध्यान यानी मेडिटेशन और एक्सरसाइज करें, इससे आपको बहुत मदद मिलेगी। 
  5. अगर आप चाहते हैं कि आपका दिमाग सही से काम करे यानी आप अपने दिमाग की कार्यक्षमता बढ़ाना चाहते हैं और साथ ही यादाश्त को भी मजबूत रखना चाहते हैं तो जरूरी है कि आप एक अच्छी नींद लें यानी हर दिन 8 घंटे की नींद जरूर लें।
  6. इसके अलावा दिमाग को सही रखने के लिए जरूरी है कि आप इलेक्ट्रॉनिक गैजट्स जैसे- टीवी और मोबाइल से कुछ समय के ब्रेक जरूर लें। ऐसा करने से आप मानसिक रूप से बहुत शांत और हल्का महसूस करेंगे। दरअसल, इन इलेक्ट्रॉनिक गैजट्स में हमारा ब्रेन इतना अधिक उलझ जाता है कि हमें खुद अपनी बॉडी की भी खबर नहीं रहती है।
  7. ब्रेन को फिट रखना है तो इमोशंस को कंट्रोल रखना और खुश महसूस करना बेहद जरूरी है। इसलिए दोस्त बनाएं, परिवार के साथ वक्त बिताएं और अपने रिश्तेदारों से मेल-जोल रखें। ऐसा करने से हम भावनात्मक रूप से खुद को सबल महसूस करते हैं। यह अनदेखी और अनजानी ताकत हमें दिमागी तौर पर मजबूत रखने का प्रयास करती है।

 

इसे भी पढ़ें-

दिमाग की क्षमता और याददाश्त को बढ़ाएंगे ये 5 आसान टिप्स और कुछ आहार, जानें कैसे

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।